Pages

Sunday, 15 April 2012

शिक्षा विभाग में 10 हजार भर्तियां जल्द


इलाहाबाद/ब्यूरो
Story Update : Sunday, April 15, 2012  10:40 AM
Department of Education 10 thousand recruits soon up


सरकारी नौकरी की जद्दोजहद में जुटे प्रतियोगियों को उच्च शिक्षा विभाग में नौकरी का एक बड़ा अवसर मिल सकता है। विभाग में शिक्षणेत्तर पदों पर जल्द ही 10 हजार पदों पर भर्ती की तैयारी है। शासन ने विभाग और कॉलेजों में रिक्त पदों का विवरण मांगा है। आउटसोर्सिंग पर रोकके बाद चतुर्थ श्रेणी में भी पांच हजार पदों पर भर्ती की तैयारी शुरू कर दी गई है।

उच्च शिक्षा विभाग में शिक्षकों के अलावा कर्मचारियों के भी बड़ी संख्या में पद खाली हैं। लंबे समय से भर्ती नहीं होने के कारण निदेशालय और क्षेत्रीय कार्यालयों में ही तृतीय श्रेणी के एक तिहाई पद खाली हैं। साथ ही राजकीय और अनुदानित महाविद्यालयों में भी हजारों पद खाली हैं। कई कॉलेजों में तो प्रयोगशाला सहायक ही नहीं हैं। इसकी वजह से प्रयोग कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं।

निदेशालय के अफसरों के अनुसार तृतीय श्रेणी में ही तकरीबन पांच हजार रिक्तियां हैं। शासन के निर्देश पर इनका विवरण एकत्र किया जा रहा है। इसके अलावा हाईकोर्ट के आदेश के बाद विभाग में चतुर्थ श्रेणी के पदों पर आउटसोर्सिंग भी बंद कर दी गई है।

इससे भी हजारों पद खाली हो गए हैं, जिन पर तत्काल भर्ती की जानी है। शासन ने इन पदों का विवरण भी मांगा है। निदेशक डॉ. रामानंद प्रसाद ने बताया कि तृतीय और चतुर्थ श्रेणी दोनों वर्ग में रिक्तियों की सूची तैयार की जा रही है। जल्द ही भर्ती शुरू होने की उम्मीद है।

 2 00print
0 comments 

No comments: